महात्मा गांधी के चेहरे वाले भारतीय रुपये को टैगोर, कलाम के वॉटरमार्क से बदला जाएगा? आरबीआई का यह कहना है !

महात्मा गांधी के चेहरे वाले भारतीय रुपये को टैगोर, कलाम के वॉटरमार्क से बदला जाएगा? आरबीआई का यह कहना है !

पिछली मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, आरबीआई के साथ वित्त मंत्रालय जल्द ही कुछ मूल्यवर्ग के बैंक नोटों की एक नई श्रृंखला पर सबसे महान भारतीय लेखकों में से एक और भारत के मिसाइल मैन के वॉटरमार्क को पेश करने पर चर्चा कर सकता है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने मीडिया के दावों का खंडन किया है जिसमें कहा गया है कि केंद्रीय बैंक बैंक नोटों पर नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर और 11 वें भारतीय राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के वॉटरमार्क लगाने पर विचार कर रहा है।

“मीडिया के कुछ वर्गों में ऐसी खबरें हैं कि भारतीय रिजर्व बैंक महात्मा गांधी के चेहरे को अन्य लोगों के साथ बदलकर मौजूदा मुद्रा और बैंक नोटों में बदलाव पर विचार कर रहा है। यह ध्यान दिया जा सकता है कि रिजर्व बैंक में ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है। , “RBI ने एक विज्ञप्ति में कहा।

मीडिया में यह बताया गया कि आरबीआई के साथ वित्त मंत्रालय जल्द ही कुछ मूल्यवर्ग के बैंकनोटों की एक नई श्रृंखला पर सबसे महान भारतीय लेखकों में से एक और भारत के मिसाइल मैन के वॉटरमार्क को पेश करने पर चर्चा कर सकता है।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि आरबीआई और सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसपीएमसीआईएल) ने आईआईटी-दिल्ली एमेरिटस प्रोफेसर दिलीप टी शाहनी को तीन प्रमुख आंकड़ों के वॉटरमार्क वाले दो अलग-अलग नमूना सेट भेजे हैं। कथित तौर पर प्रोफेसर को दो विकल्पों में से एक सेट का चयन करने के लिए कहा गया है। चयनित सेट को अंतिम विचार के लिए सरकार के सामने प्रस्तुत किया जाएगा।

यह ध्यान दिया जा सकता है कि रिजर्व बैंक के पास भारत में बैंक नोट जारी करने का एकमात्र अधिकार है। रिजर्व बैंक, दुनिया भर के अन्य केंद्रीय बैंकों की तरह, समय-समय पर बैंकनोटों के डिजाइन में बदलाव करता है।

रिज़र्व बैंक ने 1996 से महात्मा गांधी श्रृंखला में बैंक नोट पेश किए हैं और अब तक 5 रुपये, 10 रुपये, 20 रुपये, 50 रुपये, 100 रुपये, 500 रुपये और 1000 रुपये के मूल्यवर्ग में नोट जारी किए हैं। इस श्रृंखला में।

YOU LIKES :

https://golden36garh.com/?p=1709

https://golden36garh.com/?p=1704

https://golden36garh.com/?p=542

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *