छत्तीसगढ़ के NRIs से मिल कर भावुक हो उठीं राज्यपाल। लॉंच किया BLOOD4US का प्रमोशनल वीडियो।

नाचा संगठन ने ग्लोबल स्तर पर पुनः सिद्ध कर दिया है कि ‘छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया‘: 22 मई को नाचा संस्था ने एक वर्चूअल कार्यक्रम आयोजित किया था, जिसकी मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ राज्यपाल सुश्री अनुसूया उइके जी थीं। राज्यपाल जी ने इस कार्यक्रम में नाचा के Covid Relief ग्रूप सदस्यों को सम्मानित कर ब्लड फॉर अस पोर्टल का शुभारंभ किया। कार्यक्रम की शुरुआत शिकागो निवासरत ख़ुशी जैन ने गणेश वंदना में भरतनाट्यम् करके की जिसके उपरांत नाचा के अध्यक्ष श्री गणेश कर ने नाचा के विज़न व मिशन के बारे में जानकारी दी। तत्पश्चात् नाचा के उपाद्यक्ष श्री पंकज अग्रवाल ने राज्यपाल जी से नाचा की अब तक की उपलब्धीयों के बारे में बताया। नाचा के दूसरे उपाध्यक्ष श्री शत्रुघन बरेथ ने 2021-2022 में नाचा के योजनाबद्ध कार्यों के बारे में बताया।

कोविड-19 की रोकथाम में नाचा का योगदान

कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए नाचा की संस्थापिका श्रीमती दीपाली सराओगी ने नाचा के द्वारा कोरोना काल में किए गए कार्यों के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि नाचा ने छत्तीसगढ़ में मदद करने हेतु मुख्यमंत्री राहत क़ोष में 5 लाख 51 हज़ार की राशि भेंट की। नाचा ने AIIMS रायपुर व टाटिबंध पुलिस थाने में 5000 मास्क वितरण करवाएं। नाचा ने भारतीय समुदाय से जुड़ कर 1000 Oximeters India भेजे हैं। NGO संस्थाओं के साथ मिल कर आत्मीय स्तर में मदद करने हेतु नाचा, Blood4us के ज़रिए देश भर में 500 से अधिक लोगों को रक्त एवं प्लाज़्मा आदान प्रदान करने में सहायता की। नाचा ने छत्तीसगढ़ Welfare Society के साथ Shelter दिलाने में मदद की। नाचा ने सुमित Foundation के साथ जुड़ कर उन्हें ऐम्ब्युलन्स सेवा में मदद की। इसके अलावा अँजोर Welfare society के साथ मास्क व sanitization में मदद की

नाचा का अब तक का सबसे बड़ा योगदान…

NACHA SOS Group, नाचा के इस ग्रूप में 12 वालंटीर्ज़ हैं जो 24/7 भारत के कोने कोने में स्थित लोगों की मदद कर रहे हैं। मिस सराओगी ने बताया की इस ग्रूप की सराहना खुद फ़ेस्बुक कम्पनी ने भी की। नाचा की सचिव सोनल अग्रवाल ने राज्यपाल महोदया से इन सभी volunteers का परिचय करवाया। यह वालंटीर्ज़- दीपाली सराओगी (संस्थापिका), मोनिका अगवानी (संयुक्त सचिव), एश्विन सुखदेव, शांभवी शुक्ला, गीतांजलि बनर्जी, विवेक दुबे, राहुल श्रीवास्तव, कृति शुक्ला, अबीर रॉय, अरुण मिश्रा व दीपक केला हैं।

इस कार्यक्रम में नाचा की अंतरराष्ट्रीय गायिका मिस वंदना विश्वास ने वंदे मातरम् गीत प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम के दौरान सुश्री उईके जी ने Blood4us लॉंच किया व नाचा के उपाद्यक्ष श्री तीजेंद्रा साहू ने Blood4us पोर्टल का डेमो दिया। सुश्री अनुसूया उइके जी ने नाचा के सदस्यों व उपस्थित लोगों से बातें करते हुए उनके कार्य की सराहना की और Blood4us के मुख्य संस्थापक श्री गणेश कर को बधाई देते हुए कहा की रक्तदान ही महादान है। उन्हें कहा कि आप लोगों ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर यह सिद्ध कर दिया है कि ‘छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया‘। वास्तव में ऐसे लोगों को समाज हमेशा याद करता है। राज्यपाल ने विदेशों में निवासरत चिकित्सा क्षेत्र के विशेषज्ञों का छत्तीसगढ़ के विशेषज्ञों और नागरिकों के साथ वर्चुअल मीटिंग करने सुझाव दिया। साथ ही इम्युनिटी बढ़ाने के तरीके की भी जानकारी देने को कहा।

क्या हैं ब्लड फॉर अस ?

ब्लड फॉर अस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गणेश कर ने बताया कि ब्लड फॉर अस पोर्टल अमेरिका में निवासरत छत्तीसगढ़ के नागरिकों द्वारा शुरू किया गया संस्था है, जिसके द्वारा जरूरतमंद लोगों के रक्त की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए दानदाताओं और रक्त की उपलब्धता का डेटाबेस रहेगा। रायपुर में एक कॉल सेंटर की स्थापना की जाएगी, जिसके माध्यम से जरूरतमंद लोगों की मदद की जाएगी। अगर किसी को रक्तदाता की आवश्यकता है तो वह www.blood4us.com पर अपना अनुरोध सबमिट कर सकता है। उन्होंने बताया कि यह संस्था किसी भी व्यक्ति के सहायता के लिए पूर्णतः निशुल्क कार्य करते हुए रक्तदाता को जीवनदाता के रूप में हर जगह हर समय उपलब्ध करवाने हेतु तत्पर रहेगा।

इस सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालम नाचा के वरिष्ठ सदस्य श्री अमित झा ने किया व अंत में कलीफ़ोनिया चैप्टर के प्रेसिडेंट श्री नील जोसेफ ने सभी का आभार प्रकट किया। इस अवसर पर नाचा संस्था के पदाधिकारी, कार्यकारिणी एवं सदस्यगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.