राष्ट्रध्वज तिरंगे के साथ छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया की गूंज से छत्तीसगढ़मय हुआ अमेरिका! NACHA ने किया छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व।

राष्ट्रध्वज तिरंगे के साथ ‘भारत माता की जय’ ,’छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया’ की गूंज से अमेरिका में माहौल छत्तीसगढ़मय हुआ। इंडियन कम्युनिटी आउटरीच (ICO) के तत्वावधान में आयोजित सबसे बड़ी भारत दिवस परेड 2021 में NACHA ने छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व किया है। गौरतलब है कि शिकागो में भारतीय समुदाय द्वारा अपने अपने राज्य और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित की गई। अलग अलग राज्यो की झाकियां आकर्षण का केंद्र बिंदु थी।

शिकागो की रोड शो में NACHA के द्वारा मिनी रायपुर की झांकी छत्तीसगढ़ की समृद्धि को दर्शाती है। प्रतीक के रूप में घड़ी चौक की घड़ी और आई लव रायपुर की झांकी ऐसी प्रतीत हो रही थी जैसे छत्तीसगढ़ और शिकागो की दूरियां मिट गई हो। NACHA के सदस्य भले ही सात समंदर पार रह रहे है लेकिन दिल बिल्कुल अपने मातृभूमि के लिए धड़कता है। NACHA की महिलाएं पारम्परिक वेशभूषा में संस्कृति को सहेजने की सन्देश पूरी दुनिया को दे रही है। गले मे कटली मोहर, कान में खुटी, हाथ और भुजा में नागमोरी बहुटा पहुची और कलाई में आईठी चुरिअ, माथे पर बिंदी लगाकर छत्तीसगढ़ महतारी के प्रति अपनी अपार श्रद्धा, प्रेम व्यक्त कर रहे है।

छत्तीसगढ़ी लोकगीत सुनकर सभी लोक नृत्य करते हुए अपनी सांस्कृतिक परम्परा के संवाहक बने हुए थे। पूरा भारत 75 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है इस अवसर पर अमेरिका से सांस्कृतिक संदेश पूरी दुनिया मे भारत की विशाल और अद्भुत परम्परा का साक्षी बन रहा है। NACHA के कार्यकारी अध्यक्ष गणेश कर ने बताया कि इस फ्लोट डेकोरेशन के लिए टीम ने काफी मेहनत की है. यह एक देशभक्ति की भावना से प्रेरित थी। एनआरआई दुनिया के बाहर हमारे छत्तीसगढ़ भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए उत्साहित हैं, और वे इस रोड शो को एक बड़ी सफलता बनाने के लिए सभी सदस्यों के कड़ी मेहनत के लिए धन्यवाद देते हैं।

नाचा शिकागो चैप्टर की कार्यकारी दीपाली सरावगी, तिजेंद्र साहू, सोनू जोशी, शशि साहू, नमिता कैस्थI , शंकर फतवानी, गीता खेतपाल और अभिजीत जोशी और बाकी सदस्यों की कड़ी मेहनत के बदौलत छत्तीसगढ़ राज्य की समृद्धि और सांस्कृतिक परम्परा के लिए अदभुत कार्य कर रहे है। NACHA पिछले 4 वर्षों से North AMERICA states में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व कर रहा है। NACHA ने साबित कर दिया कि लोग अपने देश से दूर रह सकते हैं, लेकिन दिलों की दूरियां बिल्कुल नही।भारत माता की जय और छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया जैसे सांसों में समाई हुई है।छत्तीसगढ़ एनआरआई सरिता साहू, नितिन बिलकर और आदित्य वेकनत का भी प्रयास सराहनीय रहा। NACHA ने घोषणा की है कि,अगस्त के महीने भर राष्ट्रीय भक्ति से ओतप्रोत इवेंट किया जाएगा। अमेरिका में इस सबसे बड़ी परेड में छत्तीसगढ़ राज्य का प्रदर्शन करने के लिए नाचा हर साल लगभग 2 लाख रुपये से अधिक खर्च करता है। नाचा की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अधिक पैसा खर्च करने की दृष्टि है ताकि छत्तीसगढ़ राज्य को भारत के बाहर अच्छी तरह से पहचाना जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.