अमानक खाद, बीज और कीटनाशक पर सख्ती, छह दुकानें सील, 14 निलंबित, 74 को नाेटिस

अमानक खाद, बीज और कीटनाशक पर सख्ती, छह दुकानें सील, 14 निलंबित, 74 को नाेटिस

अमानक खाद, बीज और कीटनाशक पर सख्ती, छह दुकानें सील, 14 निलंबित, 74 को नाेटिस I

छत्तीसगढ़ में अमानक खाद, बीज और कीटनाशक बेचने की शिकायत मिलने के बाद कृषि विभाग की छापेमार कार्रवाई जारी है। कृषि विभाग के अधिकारियों ने अलग-अलग जिलों में कार्रवाई की। अब तक छह दुकानें सील कर दी गई हैं। 14 दुकानों का लाइसेस निलंबित किया जा चुका है और 74 दुकानदारों को नोटिस थमाया गया है। इस मामले में सबसे ज्यादा कार्रवाई गरियाबंद में हुई है। गरियाबंद में 62 कृषि सेवा केंद्रों को कारण बताओ नोटिस, तीन प्रतिष्ठानों में खाद,बीज विक्रय को प्रतिबंधित किए जाने के साथ ही 13 दुकानदारों के लाइसेंस निलंबित कर दिया गया है।

खाद, बीज की दुकानों की औचक जांच का अभियान जारी

रायपुर के अभनपुर विकासखंड के ग्राम पचेड़ा में यदु ट्रेडर्स और ग्राम हसदा में चंद्राकर कृषि केंद्र में गड़बड़ी का मामला पकड़ में आने पर वहां भंडारित उर्वरक को जब्त करने के साथ ही दुकानदारों को नोटिस जारी किया गया है। आरंग ब्लाक के चंदखुरी स्थित वर्मा कृषि केंद्र के लाइसेंस को 15 दिनों के लिए निलंबित कर दिया गया है।

रायपुर समेत अन्य जिलों में कार्रवाई

तिल्दा स्थित केशरवानी कृषि सेवा केंद्र में बिना वैध लाइसेंस के खाद विक्रय की मामला पकड़ में आने पर इस दुकान को सील कर दिया गया है। धरसींवा ब्लाक के सिलयारी स्थित वर्मा कृषि केंद्र और छत्तीसगढ़ कृषि सेवा केंद्र में अनियमितता पाए जाने पर नोटिस जारी किया गया है।

इसी तरह सक्ती में अमानक खाद का मामला पकड़ में आने पर कृषि सेवा केंद्र सक्ती, किसान बीज भंडार सक्ती और ज्ञानीराम चंदगीराम सक्ती को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। बिलासपुर के कोटा में मेसर्स रमेश कृषि सेवा केंद्र में जांच पड़ताल के दौरान बिना लाइसेंस कीटनाशक की बिक्री और अन्य गंभीर अनियमितता का मामला पकड़ में आने पर इस प्रतिष्ठान को सील कर दिया गया है।

READ MORE :

https://golden36garh.com/?p=2754

https://golden36garh.com/?p=2758

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *