अब रायपुर भी बनेगा कटिंग पालिसिंग का हब

अब रायपुर भी बनेगा कटिंग पालिसिंग का हब

जेम्स एंड ज्वेलरी में करियर बनाने वाले छात्रों के लिए अच्‍छी खबर, अब रायपुर भी बनेगा कटिंग पालिसिंग का हब I आने वाले दिनों रायपुर भी रत्नों की कटिंग और पालिसिंग के क्षेत्र में हब बनने वाला है। यहां के व्यापारियों को अपने आभूषणों की कटिंग व पालिसिंग के लिए सूरत, मुंबई नहीं भेजना होगा।

आने वाले दिनों रायपुर भी रत्नों की कटिंग और पालिसिंग के क्षेत्र में हब बनने वाला है। यहां के व्यापारियों को अपने आभूषणों की कटिंग व पालिसिंग के लिए सूरत, मुंबई नहीं भेजना होगा। जेम्स एंड ज्वेलरी के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाह रहे विद्यार्थी अब रायपुर में ही रत्नों की जांच के साथ ही उसकी कटिंग व पालिसिंग सीख सकेंगे।

विद्यार्थी रत्नों की जांच के साथ सीख सकेंगे कटिंग पालिसिंग

इसका फायदा यहां के लोगों को होगा और रायपुर में भी आने वाले दिनों में कटिंग और पालिसिंग का हब बनाया जा सकता है। मालूम हो कि पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में बी वाक जेम्स एंड ज्वेलरी इंडस्ट्रीय प्रोफेशनल के त्रिवर्षीय पाठ्यक्रम संचालित है। विद्यार्थियों की रुचि को देखते हुए शैक्षणिक सत्र 2023-24 में इस पाठ्यक्रम में कुल 20 सीटों पर प्रवेश होगा। बताया जा रहा है कि विश्वविद्यालय ने 10 सीटों में वृद्धि को लेकर पत्र जारी कर दिया है और प्रवेश प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

सैद्धांतिक के साथ व्यावहारिक प्रशिक्षण

बताया जा रहा है कि जेम्स एंड ज्वेलरी कोर्स में प्रशिक्षण ले रहे विद्यार्थियों को सैद्धांतिक के साथ ही व्यावहारिक ज्ञान की प्राप्ति हो रही है। पाठ्यक्रम में विस्तार कर अनुभवी प्राध्यापकों एवं तकनीशियन द्वारा प्रैक्टिकल के माध्यम से पढ़ाई प्रारंभ की जाएगी। पढ़ाई पूरी करने के पश्चात छात्र एवं छात्राएं स्वरोजगार प्राप्त कर सकेंगे। इस सत्र में रत्न आभूषणों की पहचान, कटिंग पालीसिंग एवं रत्नों के बारे में सभी आवश्यक जानकारियां एवं ज्ञान दिया जाएगा। विश्वविद्यालय प्रबंधन ने संस्थान में जेम्स एंड ज्वेलरी कोर्स के विद्यार्थियों के लिए अत्याधुनिक लैब निर्माण जल्द से जल्द कराने के निर्देश दिए हैं।

READ MORE :

https://golden36garh.com/?p=2754

https://golden36garh.com/?p=2745

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *