बेलपान में लगेगी फ्लाई एश से ईंट बनाने की यूनिट

बेलपान में लगेगी फ्लाई एश से ईंट बनाने की यूनिट

बेलपान में लगेगी फ्लाई एश से ईंट बनाने की यूनिट 8 युवाओं का 7.5 लाख का लोन मंजूर ,मुख्यमंत्री ने पहनी महिलाओं की बनाई कोसा जैकेट I

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भेंट-मुलाकात के लिए बुधवार को बिलासपुर जिले के तखतपुर विधानसभा के ग्राम बेलपान पहुंचे। उन्होंने यहां रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (रीपा) की गतिविधियों का जायजा लिया। सीएम ने रीपा स्थल पर पीपल के पौधे का रोपण भी किया। तेजी से विकसित हो रहे रीपा में 8 युवा उद्यमी वेल्डिंग, सिलाई, कूलर मेकिंग, स्लीपर मेकिंग, सीमेंट पोल और लोहे के उपकरण बनाने का काम करेंगे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने भेंट-मुलाकात अभियान के क्रम में विधानसभा क्षेत्र तखतपुर के अंतर्गत बेलपान में तेजी से विकसित किए जा रहे ग्रामीण औद्योगिक पार्क का अवलोकन किया। यहां भोजनालय और स्टेशनरी मार्ट का व्यवसाय भी होगा। इसके लिए 8 व्यक्तिगत हितग्राहियों को 7.50 लाख रुपए का बैंक लोन भी स्वीकृत किया गया है और लगभग 3 लाख रुपए की सब्सिडी दी गई है।

CM ने स्वसहायता समूह की महिला सदस्यों के आग्रह पर उनके द्वारा निर्मित कोसा जैकेट को भी पहना और लाभान्वित हितग्राहियों से बात भी की। बेलपान में 6 महिला स्वसहायता समूह द्वारा मसाला, वर्मी खाद, गोबर बिक्री, मशरूम उत्पादन एवं प्रोसेसिंग फ्लाई ऐश ब्रिक्स और सब्जी, बड़ी का काम भी किया जाएगा। रीपा के स्थापित होने से ग्रामीण उद्यमियों को और स्वसहायता समूह की महिलाओं को रोजगार मिलेगा और ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी।

बेलपान में स्थापित हो रहे रीपा में 31.50 लाख रुपए की लागत से फ्लाई ऐश से ईंट बनाने का यूनिट शुरू होगा। यहां अत्याधुनिक मशीनों द्वारा फ्लाई ऐश ईंट बनाई जाएगी। जिसका उपयोग अधोसंरचना निर्माण और सरकारी और निजी क्षेत्रों के निर्माण कार्यों में किया जाएगा। इसके लिए यहां शेड, स्टोर और वर्किंग क्षेत्र के लिए आधी एकड़ भूमि विकसित की गई है। ईंट बनाने के लिए फ्लाई ऐश सीपत के बिजली घर से लिया जाएगा। रीपा में मसाला उद्योग से 9 महिला सदस्यों के स्व-सहायता समूह लाभान्वित होंगे। इसे 19 लाख रुपए की लागत से बनाया जा रहा है। यहां हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला, अमचूर, मीट एवं चिकन मसाला सहित मिक्स मसाला और सब्जी मसाला बनाया जाएगा।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि किसानों का कर्ज बढ़ता जा रहा था। लोग खेती छोड़ रहे थे, ऐसे में हमने सरकार बनाते ही दो घंटे के अंदर किसानों का लोन माफ कर दिया। सरकार ने अपना वादा पूरा किया। उन्होंने कहा कि 17 जनवरी तक हमने 100 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी कर ली है, उत्पादन दो गुना हो गया है, किसानों की संख्या और जमीन का रकबा दोनों बढ़े हैं।

सरकारी योजनाओं से किसानों को ताकत मिल रही है, जिससे खेती लाभदायक हुई है। छत्तीसगढ़ में हमारे अन्नदाता बहुत प्रसन्न हैं, फसल भी बहुत अच्छी हो रही है। इस साल समर्थन मूल्य पर मूंग दाल और उड़द भी खरीदी जाएगी। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना से किसानों को लाभान्वित किया जा रहा है। सरकार द्वारा मोटे अनाज को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। कोदो बोने वाले किसानों को योजना के तहत लाभान्वित किया जा रहा है। हमारी सरकार ने लाखों परिवारों को लॉकडाउन में रोजगार दिया। संकट में भी हम जनता के साथ खड़े रहे हैं। किसानों और मजदूरों की जेब में पैसा जाए, यही सरकार का उद्देश्य है।

बेलपान ग्राम में आयोजित भेंट-मुलाकात में की गई घोषणाएं

1. तखतपुर नगर के जल संकट को दूर करने जल आवर्धन योजना में तखतपुर को खुड़िया जलाशय से जल आपूर्ति की जायेगी।

2. बेलपान मंदिर/मेला स्थल को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा।

3. प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बेलपान के लिए एम्बुलेंस प्रदान की जायेगी।

4. बेलपान में प्री-मैट्रिक आदिवासी बालक छात्रावास 50 सीटर का निर्माण किया जायेगा।

5. तखतपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिये भवन निर्माण कराया जायेगा।

6. उस्लापुर फ्लाईओवर से सकरी तक सड़क चौड़ीकरण कराया जायेगा ।

7. ग्राम भरनी में गुरू घासीदास जयंती मेला स्थल पर भवन एवं अहाता निर्माण कराया जायेगा।

8. ग्राम पंचायत गनियारी को नगर पंचायत बनाया जायेगा।

9. ग्राम संकरीभांटा में मिनी स्टेडियम का निर्माण कराया जायेगा।

10. ग्राम साल्हेकापा में मीडिल स्कूल व ग्राम निगारबंद, बेलसरा तथा पोंगरिहा में प्राथमिक शाला के लिये भवन का निर्माण कराया जायेगा।

11. ग्राम दर्री के स्टेडियम का उन्नयन व बाउंड्रीवाल निर्माण कराया जायेगा।

12. शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज तखतपुर का नामकरण स्व. ठाकुर बलराम सिंह जी पूर्व विधायक तखतपुर के नाम पर।

13. शासकीय नवीन कन्या महाविद्यालय तखतपुर का नामकरण वीरांगना रानी दुर्गावती के नाम पर करने हेतु घोषणा।

14. बीजापुर में प्राथमिक शाला का माध्यमिक स्कूल में उन्नयन की भी घोषणा।

15. सेदा माध्यमिक स्कूल के हाई स्कूल में उन्नयन की घोषणा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *