कांग्रेस की स्टेयरिंग कमेटी की बैठक खत्‍म, रायपुर पहुंचे सोनिया-राहुल

कांग्रेस की स्टेयरिंग कमेटी की बैठक खत्‍म, रायपुर पहुंचे सोनिया-राहुल

कांग्रेस की स्टेयरिंग कमेटी की बैठक खत्‍म, रायपुर पहुंचे सोनिया-राहुल I छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के 85वां अधिवेशन में शामिल होने पूर्व अध्‍यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी आज रायपुर पहुंचे।

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के 85वां अधिवेशन में शामिल होने पूर्व अध्‍यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी आज रायपुर पहुंचे। रायपुर एयरपोर्ट पर मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने उनका स्‍वागत किया। इसके बाद राहुल गांधी और सोनिया गांधी का काफिला कांग्रेस के अधिवेशन स्‍थल के लिए रवाना हो गया।

इससे पहले अखिल भारतीय कांग्रेस की स्टेरिंग कमेटी की बैठक खत्‍म हो गई है। राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्‍यक्षता में स्टेरिंग कमेटी की बैठक दो घंटे तक चली। इस बैठक में सीडब्‍ल्‍यूसी चुनाव को लेकर चर्चा हुई। स्टेरिंग कमेटी की बैठक में यह तय हुआ कि सर्वसम्‍मति से सीडब्‍ल्‍यूसी चुनाव नहीं होगा। साथ ही कांग्रेस के 85वां अधिवेशन में अगले 3 दिन तक किन-किन मुद्दों पर चर्चा हो और किस तरह से रणनीति बने इसको लेकर दिशा-निर्देश तय करने को लेकर चर्चा हुई।

राहुल के स्वागत में बस्तरिया संगीत पर बरसे फूल

माना एयरपोर्ट पर शुक्रवार को सोनिया गांधी व राहुल गांधी के स्वागत में राउत नाचा, बस्तरिया व लोक संस्कृति की धुन पर फूल बरसाए गए। कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन में पहुंचे सोनिया व राहुल गांधी के स्वागत की अगुवाई करने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव समेत कई मंत्री व विधायक पहुंचे थे। सभी ने सूत की माला पहनाकर उनका स्वागत किया। सोनिया व राहुल के स्वागत को लेकर एयरपोर्ट पर सुबह से ही कांग्रेस कार्यकर्ता जुटे रहे। कांग्रेस के नेताओं से लेकर युवा कांग्रेस, एनएसयूआइ के कार्यकर्ताओं की टोली पहुंचती रही। कांग्रेस पार्टी व तिरंगा झंडा लिए कार्यकर्ता सुबह से स्वागत में नारे लगाते रहे। स्वागत के बीच छत्तीसगढ़ संस्कृति की झलक दिखी।

एयरपोर्ट पर बजते ढोल, नगाड़ों के बीच कार्यकर्ताओं का उत्साह देखते ही बन रहा था। राउत नाचा व बस्तरिया संस्कृति की झलक आकर्षण का केंद्र रहा। दोपहर करीब 2:30 बजे विमान से पहुंचे सोनिया गांधी व राहुल गांधी की मुख्यमंत्री भूपेश की अगुवाई में स्वागत के बाद जैसे ही एयरपोर्ट के बाहर निकले सैकड़ों कांग्रेसी अपने नेता की एक झलक पाने झूम गए। कार्यकर्ता कांग्रेस पार्टी व नेताओं के जिंदाबाद के नारे लगाते रहे। राहुल गांधी ने सभी का अभिवादन किया। और काफिला अधिवेशन के लिए निकल पड़ा।

इसी के साथ राजधानी रायपुर में ‘हाथ से हाथ जोड़ो’ थीम के साथ कांग्रेस का 85वां सत्र का आगाज भी हो चुका है। लोकसभा चुनाव 2024 के साथ-साथ विधानसभा चुनावों की रणनीति पर मंथन करने के लिए देशभर से 15 हजार प्रतिनिधि इस अधिवेशन में शामिल हैं।

इसके साथ ही पार्टी पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के प्रयास और भारत जोड़ो यात्रा की सफलता की सराहना के लिए भी तैयार है और उनसे आग्रह किया जाएगा कि वो आगामी लोकसभा चुनाव की लड़ाई का नेतृत्व करें। हालांकि शीर्ष पदाधिकारियों की मानें तो इसमें केंद्रीय फोकस ‘संगठन’ ही होगा।

अधिवेशन स्थल पर मीडिया से चर्चा में मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि आज मैं छत्त्तीसगढ़ की पावन धरती पर आया हूं। कांग्रेस अध्यक्ष के नाते यहां आने की मुझे बहुत खुशी है, लेकिन रंज की बात यह है कि जब मैं यहां प्रवेश कर रहा था, तब मेरे बहुत से नेताओं और कार्यकर्ताओें को भाजपा की सरकार ने प्रताड़ित किया। मीडिया विभाग के पवन खेड़ा को गिरफ्तार किया गया। कानून में ऐसा कोई प्रविधान नहीं है।

मुझे बहुत खुशी है कि सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें जमानत दी और भाजपा के मुंह पर तमाचा मारा। जनता को भड़काने का काम भाजपा कर रही है, जिसका में खंडन करता हूं। जब हम संसद में बोलते हैं, तो वहां बोलने नहीं देते। जब हम बाहर बोलना चाहते हैं तो वहां भी बोलने नहीं दिया जाता है। इस देश मेें बोलने की आजादी को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं। इनके हाथ मेें लोकतंत्र और संविधान सुरक्षित नहीं है।

खरगे ने कहा कि अधिवेशन से पहले कार्यकर्ताओं पर ईडी के छापे पड़ रहे हैं। भाजपा ने भी अधिवेशन किया, लेकिन कभी आपने सुना कि उनके कार्यकर्ताओं को धक्का भी लगा है। हमारे महाअधिवेशन को खत्म करने के लिए, इसे रोकने की कोशिश कर रहे हैं। छत्त्तीसगढ़ की जनता, मुख्यमंत्री, कांग्रेस अध्यक्ष और सभी मिलकर भाजपा सरकार का भी मुकाबला कर रहे हैं और महाअधिवेशन को सफल बनाने का काम भी कर रहे हैं।

यह प्रमुख नेता पहुंचे रायपुर

राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू, पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर, अंबिका सोनी, दिग्विजय सिंह सहित अन्य नेता पहुंच गए हैं।

READ MORE :

https://golden36garh.com/?p=2523

https://golden36garh.com/?p=2529

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *