पेट्रोल की कीमतों में 9.5 रुपये की कटौती, डीजल में 7 रुपये की कटौती, सरकार ने उत्पाद शुल्क घटाया

पेट्रोल की कीमतों में 9.5 रुपये की कटौती, डीजल में 7 रुपये की कटौती, सरकार ने उत्पाद शुल्क घटाया

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज की कमी की खबर: “हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये कम हो जाएगी। प्रति लीटर, “केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को घोषणा की कि पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये कम हो जाएगी, जबकि डीजल की कीमतों में ईंधन की कीमतों पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में तेज कटौती के कारण 7 रुपये की कटौती होगी। . केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा, “हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी।” निर्मला सीतारमण।

पेट्रोल डीजल की कीमतों में कटौती: सरकार को कितना नुकसान होगा?

कार्रवाई के परिणामस्वरूप सरकार को राजस्व में लगभग 1 लाख करोड़ रुपये का नुकसान होगा। केंद्र प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर सीमा शुल्क भी कम कर रहा है, जो आयात पर बहुत अधिक निर्भर हैं। नतीजतन, तैयार उत्पाद कम महंगा होगा। यूक्रेन संकट और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला व्यवधानों से कीमतों में वृद्धि हुई है।

भारत के थोक और उपभोक्ता मूल्य अप्रैल में वर्षों में अपनी सबसे तेज दरों पर बढ़े, जिससे केंद्रीय बैंक ने इस महीने की शुरुआत में एक अप्रत्याशित नीति बैठक के दौरान ब्याज दरें बढ़ाईं।

उसने कहा: “मैं सभी राज्य सरकारों, विशेष रूप से उन राज्यों को प्रोत्साहित करना चाहती हूं जहां अंतिम दौर (नवंबर 2021) के दौरान कटौती नहीं की गई थी, इसी तरह की कटौती को लागू करने और आम आदमी को राहत देने के लिए।”

एक और बड़े कदम में, सरकार ने फैसला किया है कि इस साल वह प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी देगी।

“इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी। इससे सालाना लगभग 6,100 करोड़ रुपये का राजस्व प्रभावित होगा।”

इसके अलावा, यह प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर सीमा शुल्क भी कम कर रहा है जहां देश की आयात निर्भरता अधिक है। इसके परिणामस्वरूप अंतिम उत्पादों की लागत में कमी आएगी।

इन सभी उल्लेख कदमों पर विशिष्ट विवरण के साथ केंद्र द्वारा अगले घंटों के भीतर एक अधिसूचना जारी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *