बहतराई के मुक्तिधाम में प्रतिदिन….”स्वच्छ बहतराई अभियान”

कोरोना वायरस महामारी के इस नाजुक दौर में जहां एक ओर लोग किसी भी शमशान स्थल के आसपास भी जाने से कतराने लगे हैं ऐसे में बहतराई के युवाओं की छोटी सी टीम “स्वच्छ भारत अभियान” से प्रेरित होकर करीब सालभर से अपने गांव में “स्वच्छ बहतराई अभियान” चला रहे हैं और बहतराई के मुक्तिधाम में प्रतिदिन सुबह दो से तीन घंटे स्वच्छता अभियान कर रहे हैं ताकि अंतिम संस्कार के लिए आने वाले गांव तथा आसपास के लोगों को मुक्तिधाम में बेहतर और साफ सुथरा माहौल मिल सके।

ज्ञात हो कि शहर से लगे हुए पूर्व ग्राम पंचायत बहतराई जो कि अब नगर निगम वार्ड क्र.49, बी आर यादव नगर के नाम से जाना जाता है यहां के मुक्तिधाम में अभी तक कोई विशेष सौंदर्यीकरण या डेवलपमेंट कार्य नहीं कराया गया है पूरी तरह से बंजर भूमि और गंदगी से युक्त इस मुक्तिधाम में बैठना तो दूर, खडे़ होने के लिए भी कोई व्यवस्था नहीं है बाउंड्रीवॉल पूरी तरह गिर चुका है मुक्तिधाम से लगे हुए मोहल्ले में नाली का निर्माण नहीं होने से पूरे मोहल्ले का गंदा पानी मुक्तिधाम के अंदर जाने से इस सार्वजनिक स्थान की दुर्गती बढ़ता ही जा रहा है!

2020 में कोरोना वायरस के आगमन और लाॅकडाउन के समय से शासन के गाइडलाइन का पालन करते हुए शुरू किए गए इस अभियान में समिति के सदस्यों ने बताया कि समिति द्वारा आगे भी मुक्तिधाम की साफ-सफाई और देखरेख करते रहेंगे। साथ ही सदस्यों ने यह भी बताया कि गांव के मुक्तिधाम के सौंदर्यीकरण और डेवलपमेंट के लिए प्रशासन द्वारा विशेष सहयोग नहीं मिलने की स्थिति में जनभागीदारी द्वारा मुक्तिधाम में विकास कार्य कराया जाएगा। मुक्तिधाम के स्वच्छता अभियान में शामिल सदस्यों में भूपेंद्र साहू, राजू गंधर्व, शंकर लाल गंधर्व, अमित यादव, ईश्वर दुबे, अनूप तिवारी आदि सभी के द्वारा निस्वार्थ भाव से स्वच्छ मुक्तिधाम अभियान में विशेष योगदान हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *