रायपुर में ST-SC युवाओं का नग्न प्रदर्शन पीछे लौट रहा था रुद्रगुरु अनिला भेड़िया का काफिला

रायपुर में ST-SC युवाओं का नग्न प्रदर्शन पीछे लौट रहा था रुद्रगुरु अनिला भेड़िया का काफिला

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में मंगलवार को ST-SC युवाओं ने पूरी तरह से नग्न होकर प्रदर्शन किया है। उन्होंने फर्जी जाति सर्टिफिकेट बनवाकर सरकारी नौकरी करने वालों के खिलाफ सरकार से कार्रवाई की मांग करते हुए विरोध जताया है। प्रदर्शनकारी नग्न होकर विधानसभा घेराव करने निकले, जिन्हें पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। विधानसभा सत्र में शामिल होने जा रहे मंत्री रुद्रगुरु अनिला भेड़िया का काफिला गुजर रहा था उसी समय युवाओं ने नग्न प्रदर्शन किया है। 

बता दें कि छत्तीसगढ़ में इन दिनों फर्जी जाति प्रमाणपत्र के आधार पर सरकारी नौकरी करने का मामला गरमाया हुआ है। राज्य निर्माण के बाद कई सरकारी विभागों को लगातार शिकायतें मिल रही थी कि उनके यहां कई गैर आरक्षित वर्ग के लोगों ने फर्जी जाति सर्टिफिकेट बनाकर सरकारी नौकरी हासिल की है।

मामले के तूल पकड़ने के बाद सरकार ने उच्चस्तरीय जाति छानबीन समिति गठित कर दी, जिसकी रिपोर्ट के आधार पर सामान्य प्रशासन विभाग ने फर्जी जाति प्रमाण पत्र के आधार पर नौकरी कर रहे अधिकारियों-कर्मचारियों को बर्खास्त करने का आदेश जारी कर दिया। सरकार के इस आदेश के बाद कई लोग कोर्ट पहुंच गए। इस बीच इनमें से कई रिटायर भी हो गए। कुल मिलाकर इस सरकारी आदेश का अब तक पालन नहीं हो पाया। ऐसे में कई ऐसे अधिकारी-कर्मचारी ऐसे हैं, जो आज भी नौकरी पर बने हुए हैं।

प्रदर्शनकारियों को रास्ते से गिरफ्तार कर गाड़ी में बैठाकर ले गई पुलिस, दौड़-दौड़कर प्रदर्शनकारियों को पकड़ती रही पुलिस।

सरकार की गठित समिति ने पाए 267 मामले फर्जी

छत्तीसगढ़ सरकार ने फर्जी जाति प्रमाण पत्र की शिकायतों की जांच करने उच्चस्तरीय जाति छानबीन समिति का गठन किया था। समिति को वर्ष 2000 से लेकर 2020 तक के कुल 758 प्रकरण मिले, जिसमें से 659 की जांच की गई। इसमें 267 प्रकरणों में जाति प्रमाण पत्र फर्जी पाए गए। लगभग सभी सरकारी विभागों में फर्जी जाति प्रमाण पत्र के मामले पाए गए हैं। इसमें सबसे अधिक खेल एवं युवा कल्याण विभाग में 44 मामले हैं, वहीं भिलाई स्पात संयंत्र में 18 और सामान्य प्रशासन विभाग और कृषि विभाग में 14-14 मामले हैं।

ये बेहद शर्मसार है, वही अब नेताओं के बयानबाजी भी शुरू हो गई है। सभी एक दूसरे की सरकार को नाकामी के पर्चे बांटने में लगी है। और इस बीच इस वर्ग के युवा पीढ़ी का दर्द सरकार देख पाएगी या यह केस भी अन्य केस की तरह दब के रह जाएगा I ये कांग्रेस या भाजपा की सरकार की नाकामयाबी नहीं है बल्की सभी की है। जो लोग छत्तीसगढ़ में पैदा हुए जिनकी जड़ें इस राज्य में है वो उम्मीद नहीं करेंगे तो कोन करेंगे, वो लोग जो बाहर से आकर फर्जी सर्टिफिकेट बनवाकर यहां के लोगों का हक मार रहे हैं वे लोग ?

READ MORE :

https://golden36garh.com/?p=2718

https://golden36garh.com/?p=2093

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *