स्वास्थ्य सेवा को किफायती बनाने वाली सरकारी योजनाएं

स्वास्थ्य सेवा को किफायती बनाने वाली सरकारी योजनाएं

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना और श्री धन्वंतरी मेडिकल जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना ने राज्य भर में स्वास्थ्य सेवा वितरण में सुधार लाने में सकारात्मक प्रभाव डाला है। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा चलाई जा रही पहली योजना के तहत झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले लोगों को समर्पित मोबाइल मेडिकल यूनिट (एमएमयू) के माध्यम से मुफ्त स्वास्थ्य जांच, चिकित्सा परीक्षण, उपचार और दवाएं मिल रही हैं।

इसी तरह, धनवंतरी योजना शुरू होने से लोगों को भारी बिलों से राहत मिल रही है, जो नागरिकों को भारी छूट पर उच्च गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाएं प्रदान करती है। दोनों योजनाओं ने झुग्गी बस्तियों में रहने वाले लोगों के लिए भी गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा को सुलभ और किफायती बनाने में मदद की है।1 नवंबर, 2020 को स्लम योजना की शुरुआत के बाद से, सभी 14 नगर निगम क्षेत्रों में 60 मोबाइल चिकित्सा इकाइयों के माध्यम से डॉक्टरों और पैरामेडिक्स द्वारा स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं।

31 मार्च, 2022 से शुरू होने वाले दूसरे चरण में नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों के लिए साठ और मोबाइल चिकित्सा इकाइयों को जोड़ा गया।अब तक लगभग 39,000 शिविर आयोजित किए जा चुके हैं और लगभग 27 लाख रोगियों को निःशुल्क उपचार प्रदान किया जा चुका है।

मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लिनिक योजना मलिन बस्तियों में लड़कियों और महिलाओं को आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने का भी प्रयास करती है। इस योजना के तहत रायपुर, बिलासपुर और भिलाई नगर निगमों में 1.18 लाख से अधिक महिलाओं का इलाज किया जा चुका है.प्रदेश के सभी 169 नगरीय निकायों में मेडिकल स्टोर खुल गए हैं। सरकारी डॉक्टरों के लिए जेनेरिक दवाएं लिखना भी अनिवार्य कर दिया गया है।

YOU LIKE :

https://golden36garh.com/?p=2052

https://golden36garh.com/?p=2059

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *