कई नेताओं के लिए भाजपा से समझौता करना आसान, इससे पहले ‘हाथ जोड़ो’; मेरा चरित्र नहीं: राहुल गांधी

कई नेताओं के लिए भाजपा से समझौता करना आसान, इससे पहले ‘हाथ जोड़ो’; मेरा चरित्र नहीं: राहुल गांधी

कई नेताओं के लिए भाजपा से समझौता करना आसान, इससे पहले ‘हाथ जोड़ो’; मेरा चरित्र नहीं: राहुल गांधी l कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने यह भी कहा कि भाजपा ने देश के सभी संस्थानों पर नियंत्रण कर लिया है और अब लड़ाई भारतीय राज्य के ढांचे और विपक्ष के बीच है।

कांग्रेस छोड़ने और हाल ही में इसकी आलोचना करने वाले नेताओं की पृष्ठभूमि में, राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि उनमें से कई के लिए भाजपा के साथ शांति बनाना और उसके सामने “हाथ जोड़ना” आसान है, लेकिन उनका चरित्र भारत के एक निश्चित विचार के लिए लड़ना है। . पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने यह भी कहा कि भाजपा ने देश के सभी संस्थानों पर नियंत्रण कर लिया है और अब लड़ाई भारतीय राज्य के ढांचे और विपक्ष के बीच है।

नेताओं के कांग्रेस छोड़ने और पार्टी की आलोचना करने के बारे में पूछे जाने पर, गांधी ने कहा, “जाहिर है, भाजपा के पास उन पर दबाव बनाने का मुझसे बेहतर साधन है।” भारत जोड़ी यात्रा के दौरान यहां एक संवाददाता सम्मेलन में उनकी टिप्पणी गुलाम नबी आजाद और जयवीर शेरगिल जैसे नेताओं द्वारा पार्टी छोड़ने और इसकी कड़ी आलोचना करने के कुछ दिनों बाद आई है। कांग्रेस में भी आंतरिक मंथन हुआ है और कुछ नेताओं ने कुछ मुद्दों पर पार्टी की आलोचना की है।

“बीजेपी ने इस देश के सभी संस्थानों पर नियंत्रण कर लिया है। उन्होंने अधिकांश संस्थानों में अपने लोगों को डाला है, वे इन संस्थानों के माध्यम से दबाव डालते हैं। आप आयकर विभाग की सीबीआई, ईडी की भूमिका जानते हैं। आप जानते हैं कि वे इन चीजों से कैसे निपटते हैं। इसलिए, हम अब एक राजनीतिक दल नहीं लड़ रहे हैं, हम एक राजनीतिक दल से लड़ते थे।””अब, लड़ाई एक राजनीतिक दल और दूसरे राजनीतिक दल के बीच नहीं है। अब लड़ाई भारतीय राज्य की संरचना और विपक्ष के बीच है और हर कोई इसे समझता है। अब, यह एक आसान लड़ाई नहीं है। यह एक कठिन लड़ाई है, “गांधी ने कहा। उन्होंने दावा किया कि मीडिया विपक्ष के साथ नहीं है क्योंकि मालिकों के खास संबंध होने के कारण पत्रकार दबाव में थे।

“तो यह एक आसान लड़ाई नहीं है और बहुत से लोग लड़ना नहीं चाहते हैं, बहुत से लोग महसूस करते हैं, क्यों पकड़े जाते हैं। जाना आसान है, भाजपा के साथ शांति बनाना, उनके सामने हाथ जोड़ना, और आपका जीवन आसान हो जाएगा। दुर्भाग्य से, यह मेरा प्रशिक्षण नहीं है। यह मेरा चरित्र नहीं है,” उन्होंने कहा। गांधी ने कहा कि उनका चरित्र भारत के एक निश्चित विचार, इस देश की एक निश्चित धारणा के लिए लड़ना है।

उन्होंने कहा, “कांग्रेस पार्टी में और विपक्ष में कई लोग हैं, जो इस तथ्य से आश्वस्त हैं। तो वास्तव में यही लड़ाई है।”

YOU LIKES :

https://golden36garh.com/?p=1971

https://golden36garh.com/?p=1977

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *