छत्तीसगढ़ युवा वैज्ञानिक कांग्रेस 2023 का आयोजन 3 और 4 मई को होगा

छत्तीसगढ़ युवा वैज्ञानिक कांग्रेस 2023 का आयोजन 3 और 4 मई को होगा

छत्तीसगढ़ युवा वैज्ञानिक कांग्रेस 2023 का आयोजन 3 और 4 मई को होगा I राज्य की युवा प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 18वीं छत्तीसगढ़ युवा वैज्ञानिक कांग्रेस-2023 का आयोजन छत्तीसगढ़ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद (सी.सी.ओ.एस.टी.) एवं पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय द्वारा किया जाएगा। छत्तीसगढ़ के इस राज्य द्वारा संचालित विश्वविद्यालय को NAAC ’ए’ रेटिंग प्राप्त है और यह DST-पर्स द्वारा वित्त पोषित है। यह आयोजन 3 और 4 मई को होना है।

रायपुर : छत्तीसगढ़ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद (सीसीओएसटी) और पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, एनएएसी ‘ए’ और डीएसटी-पर्स द्वारा वित्तपोषित छत्तीसगढ़ विश्वविद्यालय 18वीं छत्तीसगढ़ युवा वैज्ञानिक कांग्रेस-2023 का आयोजन 3 मई और 4 मई को करेगा. राज्य की युवा प्रतिभाओं को बढ़ावा देना।
इस कार्यक्रम का मुख्य फोकस उभरते उत्साही युवा शोधकर्ताओं के लिए सही मंच प्रदान करना और उन्हें अपने क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए बढ़ावा देना है। 28 फरवरी को भारतीय भौतिक विज्ञानी सर चंद्रशेखर वेंकट रमन द्वारा ‘रमन प्रभाव’ की खोज को चिह्नित करने के लिए हर साल युवा वैज्ञानिक कांग्रेस का आयोजन किया जाता है।
कृषि विज्ञान, कृषि इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, जीव विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, पृथ्वी और वायुमंडलीय विज्ञान, रसायन इंजीनियरिंग, चिकित्सा और दवा विज्ञान, भौतिकी, पर्यावरण विज्ञान, पशु चिकित्सा विज्ञान आदि सहित 18 विषयों में शोध पत्र आमंत्रित किए गए हैं।
इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पात्र होने के लिए 28 फरवरी, 2023 को पुरुष उम्मीदवार की आयु 32 वर्ष और महिला उम्मीदवार की 35 वर्ष होनी चाहिए। इसी प्रकार विज्ञान विषयों में स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त करने के बाद शोध का अनुभव दो वर्ष का होना चाहिए।

READ MORE :

https://golden36garh.com/?p=2631

https://golden36garh.com/?p=2631

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *