गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय 10 रुपये में खिलाएगा स्वाभिमान थाली

गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय 10 रुपये में खिलाएगा स्वाभिमान थाली

योजना के सफल होने पर समाज के सभी लोगों को इसका लाभ देने विश्वविद्यालय के बाहर भी संचालित किया जाएगा।

 गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय नए साल में विद्यार्थियों के लिए खास योजना लेकर आया है। इसका लाभ प्रथम चरण में आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं को मिलेगा। राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सहयोग से जीजीवी स्वाभिमान थाली परोसने जा रहा है। विद्यार्थियों को मात्र 10 रुपये खर्च कर पौष्टिक और स्वादिष्ट भोजन मिलेगा। स्वच्छ भारत-स्वस्थ्य भारत की दिशा में यह कदम उठाया गया है। राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई को इसकी जिम्मेदारी मिली है। योजना के अंतर्गत जीजीवी स्वाभिमान थाली(जीएसटी) परोसी जाएगी। इसकी तैयारी हो चुकी है। प्रथम चरण में विश्वविद्यालय में अध्ययनरत आर्थिक रूप से कमजोर और जरूरमंद छात्र-छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा। 200 थाली तैयार करने की योजना है। धीरे-धीरे इसकी संख्या बढ़ेगी। योजना के सफल होने पर समाज के सभी लोगों को इसका लाभ देने विश्वविद्यालय के बाहर भी संचालित किया जाएगा। ताकि गरीबों को इसका फायदा मिल सके। थाली में चावल, दाल, सब्जी, पापड़, अचार और सलाद दिया जाएगा।

दानदाताओं से चलेगी योजना

स्वाभिमान थाली शुस्र्आत में विश्वविद्यालय परिसर के भीतर मिलेगी। प्रति थाली 35 से 40 रुपये खर्च आ रहा है। किंतु छात्रों से सिर्फ 10 रुपये शुल्क लिया जाएगा। व्यवस्था व प्रारंभिक खर्च विश्वविद्यालय की ओर से किया जाएगा। जैसे-जैसे दानदाता बढ़ेंगे। थाली की संख्या बढ़ाई जाएगी। योजना शुरू होने से पहले दान आना शुरू हो चुका है। शुक्रवार को एक दानदाता ने 20 हजार रुपये दान कर प्रोत्साहित किया। एक रुपये भी दान में लिया जाएगा। इसके लिए अलग से काउंटर बनेगा।

विश्वविद्यालय का क्या है कहना

गरीब, निर्धन और जरूरतमंद विद्यार्थियों के लिए सेवा शुरू की जा रही है। स्वाभिमान थाली योजना का मूल उदेश्य युवाओं को स्वच्छ और पौष्टिक आहार परोसने के साथ समाज सेवा, मानवता और सेवा भाव जगाना है। राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक दिलीप झा की निगरानी में स्वयंसेवक इसका जिम्मा संभालेंगे। स्वस्थ्य समाज के लिए यह कदम उठाया है।

YOU LIKE :

https://golden36garh.com/?p=2337

https://golden36garh.com/?p=2354

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *