महिला शिक्षक संघ की अध्यक्ष बनने के बाद एएमयू वीसी ने फिर से चुनाव की मांग की

महिला शिक्षक संघ की अध्यक्ष बनने के बाद एएमयू वीसी ने फिर से चुनाव की मांग की

महिला शिक्षक संघ की अध्यक्ष बनने के बाद एएमयू वीसी ने फिर से चुनाव की मांग की l यह पहली बार है कि एक महिला प्रोफेसर और दो हिंदू शिक्षक कार्यकारी समिति के सदस्य बने, जिनकी कानूनी स्थिति सवालों के घेरे में है, क्योंकि वीसी ने अपनी विशेष शक्तियों का उपयोग करते हुए नए चुनाव कराने के लिए एक नई समिति का गठन किया है।

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन (एएमयूटीए) के शक्तिशाली चुनाव को लेकर एक बार फिर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय प्रशासन में तीखी नोकझोंक हो गई है।एएमयूटीए के मुख्य चुनाव अधिकारी प्रो मुजाहिद बेग द्वारा अध्यक्ष के रूप में प्रोफेसर एस चांदनी बी सहित नई कार्यकारी समिति के सदस्यों की सूची की घोषणा के दो दिन बाद, उथल-पुथल के स्पष्ट संकेत थे, जिससे कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने हस्तक्षेप किया।दिलचस्प बात यह है कि यह पहली बार है कि एक महिला प्रोफेसर और दो हिंदू शिक्षक कार्यकारी समिति के सदस्य बने, जिनकी कानूनी स्थिति सवालों के घेरे में है, क्योंकि वीसी ने अपनी विशेष शक्तियों का उपयोग करते हुए नए चुनाव कराने के लिए एक नई समिति का गठन किया है। कार्यकारी समिति के जिन दो गैर-मुस्लिम सहायक सदस्यों को निलंबित किया गया है, वे हैं योगेश कुमार यादव और डॉ खराडे पंकज प्रकाश।

कुलपति के कार्यालय ने बताया कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (एएमयूटीए) के सदस्यों से प्राप्त कई अभ्यावेदनों के मद्देनजर, वीसी प्रोफेसर तारिक मंसूर ने एएमयू अधिनियम, 1920 की धारा 19 (2) के तहत शक्तियों का प्रयोग करते हुए एक चार का गठन किया है- पूर्व AMUTA सचिवों की सदस्य समिति तीन दिनों के भीतर मुख्य चुनाव अधिकारी और मानद सचिव के परामर्श से संविधान के अनुसार AMUTA चुनाव कराने के तौर-तरीकों पर चर्चा और सिफारिश करेगी।

यह निर्णय इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए लिया गया है कि मतदाता सूची प्रकाशित नहीं की गई है और वार्षिक आम सभा की बैठक का कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है।अधिसूचना में कहा गया है: “15 सितंबर को होने वाले एएमयूटीए चुनाव को एएमयू अधिनियम, 1920 की धारा 19 (2) के तहत निहित शक्तियों के प्रयोग में कुलपति के फैसले के आलोक में स्थगित कर दिया गया।”इस बीच, मुख्य चुनाव अधिकारी प्रो मुजाहिद बेग ने कामकाज में हस्तक्षेप और चुनावी प्रक्रिया में व्यवधान का विरोध करते हुए इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अपने त्याग पत्र में लिखा, “भगवान अमुता को आशीर्वाद दें और लोकतंत्र की रक्षा करें।”

संदिग्ध कार्यकारिणी समिति के सदस्य चुप्पी साधे हुए हैं। लेकिन उनके समर्थक कट्टरपंथियों पर शिक्षक निकाय की मुखिया के तौर पर एक महिला का विरोध करने और पहली बार दो गैर-मुसलमानों को शामिल करने का खुलेआम आरोप लगा रहे हैं.एक समूह का कहना है कि वीसी के पास शिक्षक संघ के चुनाव में हस्तक्षेप करने का कोई अधिकार क्षेत्र नहीं है। एक अन्य समूह को लगता है कि लोकतंत्र को बहाल करना होगा और छात्र संघ सहित परिसर में आधा दर्जन से अधिक निकायों को चुनाव कराकर लोकतांत्रिक बनाने की जरूरत है।

छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष मोहम्मद नसीम अंसारी ने कहा, एक महिला भारत की राष्ट्रपति बन सकती है, लेकिन एएमयूटीए की नहीं। विश्वविद्यालय का पुरुष प्रधान पारिस्थितिकी तंत्र एक महिला प्रोफेसर को शिक्षक संघ के प्रमुख के रूप में स्वीकार नहीं कर सकता था।प्रख्यात इतिहासकार प्रोफेसर एस चांदनी बी राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन दाखिल करने वाले एकमात्र उम्मीदवार थे l

YOU LIKE :

https://golden36garh.com/?p=2010

https://golden36garh.com/?p=1977

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *