अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च आज..

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च आज ..

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है। महिला दिवस मनाने का उद्देश्य समाज में महिलाओं के विभिन्न योगदानों को पहचानना और लैंगिक समानता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इस दिन, लोग अक्सर उन महिलाओं के लिए चिल्लाते हैं जो उनके लिए महत्वपूर्ण हैं।

इसलिए हर साल अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर, सोशल मीडिया उन मजबूत महिलाओं, महिलाओं को समर्पित पोस्ट से भर जाता है, जिन्होंने कुछ अलग किया है – और यह साल भी अलग नहीं है।
अब हम लिंग, सामाजिक समानता और जलवायु परिवर्तन के बीच महत्वपूर्ण कड़ी को समझते हैं, और यह मानते हैं कि आज लैंगिक समानता के बिना, एक स्थायी भविष्य, एक समान भविष्य, पहुंच से बाहर है।

नारी का सम्मान आज ही क्यों, हर दिन इन्ही से है..

महिलाओं के अधिकारों की हिमायत करना साल भर की जिम्मेदारी है। हालाँकि, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर, जो हर साल 8 मार्च को दुनिया भर में मनाया जाता है, महिलाओं की समानता के लिए खड़ा होना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है।
हम सभी का अस्तित्व महिलाओं के लिए है क्योंकि उन्होंने हमें जीवन दिया और हमें दुनिया में लाया। प्रिय महिला, आप खुशी, साहस, निडरता और ताकत की प्रतिमूर्ति हैं। हम महिलाओं की उपस्थिति के बिना इस दुनिया की कल्पना नहीं कर सकते। हमारे जीवन में आने और इसे सार्थक बनाने के लिए उनका बहुत-बहुत धन्यवाद।

आज हम प्रतिज्ञा करें कि हम अपने आसपास की महिलाओं की देखभाल करेंगे और उन्हें समृद्ध होने और जीवन में सफलता प्राप्त करने में मदद करेंगे।
महिला दिवस पूरी दुनिया में महिलाओं के सार का जश्न मनाता है।

यह दिन इस बात के महत्व को दर्शाता है कि महिलाओं के साथ बिना किसी पूर्वाग्रह या पूर्वाग्रह के समान व्यवहार क्यों किया जाना चाहिए। मार्च 8 पर, महिला दिवस एक ऐसी दुनिया में सभी उम्र और जातियों की महिलाओं को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है जहां वे स्वतंत्र रूप से और अपनी शर्तों पर रह सकती हैं।

महिलाओं को हमेशा किसी न किसी तरह के बल द्वारा दबा दिया गया है जिसने उनकी पसंद और स्वतंत्रता को प्रतिबंधित कर दिया है। लेकिन जैसे-जैसे समय आगे बढ़ रहा है, महिलाएं अपनी पूरी क्षमता तक बढ़ रही हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठा रही हैं कि उनके पास बोलने के लिए साधन, विकल्प और स्वतंत्रता है, और वे जो चाहें करती हैं।


दुनिया की सभी अविश्वसनीय महिलाओं के लिए, आज ही नहीं बल्कि हर एक दिन चमकें। नारी होना अपने आप में एक महाशक्ति है। महिलाओं के बिना हमारी दुनिया का कोई मतलब नहीं होता। अद्भुत कोमलता के साथ पूर्ण सामंजस्य में मौजूद उनका साहस हर दिन हमारी दुनिया को बचाता है।

INTERNATIONAL WOMEN’S DAY

यह अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, 8 मार्च, “एक स्थायी कल के लिए आज लैंगिक समानता” विषय के तहत संयुक्त राष्ट्र महिला और दुनिया में शामिल हों, और महिलाओं द्वारा महिलाओं के लिए जलवायु कार्रवाई का आह्वान करें।

महिलाओं और लड़कियों को जलवायु संकट के सबसे बड़े प्रभावों का अनुभव होता है क्योंकि यह मौजूदा लैंगिक असमानताओं को बढ़ाता है और महिलाओं के जीवन और आजीविका को खतरे में डालता है।

दुनिया भर में, महिलाएं प्राकृतिक संसाधनों पर अधिक निर्भर हैं, फिर भी उनकी पहुंच कम है, और अक्सर भोजन, पानी और ईंधन हासिल करने के लिए अनुपातहीन जिम्मेदारी वहन करते हैं।

चूंकि महिलाएं और लड़कियां जलवायु प्रभावों का बोझ उठाती हैं, इसलिए वे जलवायु अनुकूलन, शमन और समाधानों में बदलाव लाने और उसे आगे बढ़ाने के लिए भी आवश्यक हैं।

दुनिया की आधी आबादी को शामिल किए बिना, यह संभावना नहीं है कि कल एक स्थायी ग्रह और एक लिंग समान दुनिया के लिए समाधान प्राप्त होंगे।

पिछले साल, जनरेशन इक्वलिटी फोरम में, जलवायु न्याय के प्रति ठोस प्रतिबद्धता बनाने के लिए सरकारों, निजी क्षेत्र की कंपनियों, संयुक्त राष्ट्र प्रणाली और नागरिक समाज को एक साथ लाते हुए, जलवायु न्याय के लिए नारीवादी कार्रवाई के लिए कार्रवाई गठबंधन शुरू किया गया था।

यह अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, एक्शन गठबंधन वैश्विक कार्रवाई और निवेश को चलाने में मदद कर रहा है, जिसमें लिंग-न्यायसंगत जलवायु समाधानों के लिए वित्तपोषण, हरित अर्थव्यवस्था में महिलाओं के नेतृत्व को बढ़ाना, महिलाओं और लड़कियों को जलवायु प्रभावों और आपदाओं के प्रति लचीलापन बनाना और उपयोग में वृद्धि करना शामिल है।

लैंगिक समानता और जलवायु पर डेटा।

महिलाओं और लड़कियों द्वारा सभी स्तरों पर जलवायु कार्रवाई करने के सभी तरीकों का जश्न मनाने में हमारे साथ शामिल हों, और उनकी आवाज़ उठाने और उनके काम का समर्थन करने में मदद करें।

YOU LIKES

https://golden36garh.com/?p=1412

https://golden36garh.com/?p=1402

https://golden36garh.com/?p=1391

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *